HKRN Salary 2023 : हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत मिलती है ये सैलरी

Telegram Channel Join Now

HKRN Salary : हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के तहत हरियाणा राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में कच्चे कर्मचरियों की समय-समय पर भर्ती करवाई जाती रहती है. इन पदों में मल्टी टास्किंग स्टाफ, पीजीटी टीचर, टीजीटी टीचर, स्पोर्ट्स कोच, स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स, रोडवेज ड्राइवर, रोडवेज कंडक्टर, हरियाणा पुलिस ड्राइवर व अन्य ग्रुप डी और ग्रुप सी के पद शामिल है। जो भी उम्मीदवार हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत नौकरी करना चाहते हैं वह यह अवश्य ही जानना चाहते हैं कि HKRN के तहत नौकरी लगने पर कितना वेतन/ सैलरी मिलता है? यानि कि HKRN Salary क्या है?

HKRN Salary : हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत मिलती है ये सैलरी
HKRN Salary

वे सभी उम्मीदवार जो हरियाणा कौशल रोजगार निगम सैलरी के बारे में जानना चाहते हैं, उनके लिए सारी जानकारी हमने इस पोस्ट में कवर की है। HKRN Salary को जिलों के हिसाब से विभिन्न स्लैब में विभाजित किया हुआ है, जिनकी सारी डिटेल आप निचे पोस्ट में पढ़ सकते हैं।

HKRN Portal Overview

पोर्टल का नामहरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल
पोर्टल की शुरुआत2021
विभाग का नामहरियाणा कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग
पोर्टल का कार्यकच्चे कर्मचारियों और प्राइवेट सेक्टर भर्ती
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन शुल्कशून्य
पोर्टल शुरू करने वाला राज्यहरियाणा
आधिकारिक वेबसाइटhttps://hkrnl.itiharyana.gov.in/

HKRN Salary

हरियाणा कौशल रोजगार निगम की शुरुआत साल 2021 में कर दी गई थी, ताकि प्रदेश में जितनी भी कच्चे कर्मचारियों की भर्तियां की जाए, उन्हें सुचारू रूप से और पारदर्शिता से किया जा सके। निगम की शुरुआत होने से पहले यह सभी प्रकार के भर्तियां डीसी रेट (DC Rate) भर्तियां कहलाती थी, जिन्हें ठेकेदार के माध्यम से करवाया जाता था।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत विभिन्न पदों के लिए सैलरी भी अलग-अलग रहती है तथा जिले के हिसाब से भी सैलरी को विभाजित किया हुआ है। जैसे कि जो जिला ज्यादा बड़ा है वहां पर सैलरी ज्यादा दी जाती है और जो जिला थोड़ा छोटा है वहां पर सैलरी कुछ कम दी जाती है।

HKRN Salary चयनित उम्मीदवारों को निगम रेट के आधार पर दी जाती है, जो कि पहले “डीसी रेट” के हिसाब से दी जाती थी। HKRN Salary को ‘निगम मजदूरी दरें’ कहा जाएगा।

निगम मजदूरी दरों के हिसाब से राज्य के सभी जिलों, चंडीगढ़ और दिल्ली को मिला कर दरों को कुल तीन वर्ग (केटेगरी) में विभाजित कर दिया गया है. ये वर्ग इस प्रकार से हैं –

डिस्ट्रिक केटेगरीजिले का नाम
Category Iगुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, सोनीपत, हरियाणा सरकार के अधीन दिल्ली और चंडीगढ़ ऑफिस
Category IIपानीपत, झज्जर, पलवल, करनाल, अम्बाला, हिसार, रोहतक, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र, कैथल, यमुनानगर, भिवानी, जींद
Category IIIमहेंद्रगढ़, फतेहाबाद, सिरसा, नूहं, चरखी दादरी

HKRN Salary (Base Wage Rate)

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत की जाने वाली विभिन्न पदों की भर्तियों को कुल 4 लेवल में विभाजित किया गया है, जो हैं Level-I, Level-II, Level-III, Level-IV. जैसा कि हमने ऊपर बताया है हरियाणा राज्य के सभी जिलों को तीन कैटेगरी में विभाजित किया जा चुका है इन तीन कैटेगरी में सैलरी नीचे दी गई तालिका के हिसाब से रहेगी –

  • केटेगरी-I के सभी जिलों में सैलरी पदों के हिसाब से 17520 रूपये से लेकर 22420 रूपये तक रहेगी।
  • केटेगरी-II के सभी जिलों में सैलरी पदों के हिसाब से 15450 रूपये से लेकर 20350 रूपये तक रहेगी।
  • केटेगरी-III के सभी जिलों में सैलरी पदों के हिसाब से 14330 रूपये से लेकर 19230 रूपये तक रहेगी।
HKRN-Base-Wage-Rate

HKRN Salary (Nigam Wage Rate)

जॉब रोल के हिसाब से जिन उम्मीदवारों के पास अनुभव होगा उनको सैलरी New Nigam Wage Rate के हिसाब से दी जाएगी, जो कि निचे तालिका में दिखाई गई है –

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत कार्य करने वाले कर्मचारियों के वेतन में10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी का एलान किया गया है. ये बढ़े हुए वेतन का लाभ 1 सितम्बर 2023 से लागु किया जाएगा। इसके तहत जिन कर्मचारियों का अनुभव 10 साल से अधिक है उन के वेतन में 20% प्रतिशत वृद्धि की गई है और जिन कर्मचारियों के पास 5 से 10 साल का अनुभव है उनके वेतन में 10% बढ़ोतरी की गई है।

HKRN Salary Increase Notice 2023

HKRN Salary After Increase (New Nigam Rate)

हरियाणा कौशल रोजगार निगम द्वारा कर्मचारियों की सैलरी को 1 सितंबर 2023 से बढ़ाने का एलान किया है, इसके लिए नोटिस भी जारी कर दिया गया है जिसे आप निचे देख सकते हैं। सैलरी बढ़ोतरी के बाद निगम रेट इस प्रकार से रहेंगे –

HKRNL Revised Salary Increase Details 2023

HKRN Salary Important Links

HKRN Salary नोटिसयहाँ देखें
HKRN Salary Detailsयहाँ देखें
HKRN Portalhttps://hkrnl.itiharyana.gov.in/
HKRN Registrationयहाँ देखें
HKRN Status CheckApplication Status
HKRN Updatesयहाँ देखें

HKRN Salary FAQ

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत कितनी सैलरी मिलती है?

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत निकलने वाली भर्ती के लिए सैलरी पदों के हिसाब से और जिले के हिसाब से मिलती है। सैलरी के बारे में पूरी जानकारी हमने इस पोस्ट में कवर की है.

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत दी जाने वाली सैलरी को कितने लेवल में बांटा गया है?

जिलों के हिसाब से चार लेवल में

Leave a Comment